डिप्रेशन कैसे कम करें?

डिप्रेशन कैसे कम करें?

Share This Post

हमारी दिनचर्या में सुबह से शाम तक हमारे साथ बहुत घटनाएं घटती है। हम लोग कई बार दूसरों की बातों को सुनते रहते हैं जैसे किसी ने हमारा अपमान कर दिया किसी ने हमें नीचा दिखाया। किसी ने हमारा मजाक उड़ा दिया। हम आगे से कोई जवाब नहीं देते क्योंकि हम बड़े बुजुर्गों की सलाह पर चलते हैं कि बड़ों के सामने जवाब मत दो, सहन करना सीखो। जैसे सास ने बहू को कुछ गलत कह दिया बहू ने आगे से कुछ नहीं कहा और वह बात उसके दिमाग में बैठ गई और कई माता-पिता बच्चों पर दबाव बनाते हैं तो बच्चे उनकी बातों को दिल पर ले लेते हैं। ये सारे विचार हमारे अंदर जमा होते रहते हैं ।

हम अपने आप को नुकसान पहुंचाते रहते हैं । वे बातें बार-बार याद आती है और मन पर बहुत घाव करती हैं मन अंदर से रोता रहता है लेकिन ऊपर से हम चुप रहते हैं। कई बार तो अंदर बातों को दबाने से कई लोग डिप्रेशन के शिकार हो जाते हैं। इस डिप्रेशन में आकर तो कई लोग आत्महत्या कर लेते है या वह शरीर में बीमारी बनकर बाहर आता है। हम खुद को बहुत दर्द देते हैं। आज बहुत लोगों को डिप्रेशन है क्योंकि बेकार के विचार मन मे चलते रहते हैं ।

कई बार ये विचार हद से ज्यादा हो जाते हैं। जैसे एक प्रेशर कुकर होता है उसमें से अगर गैस बाहर ना निकले तो वह फट जाएगा ऐसे ही हमारा मन है उसमें अगर हम विचार दबाते रहेंगे तो 1 दिन जरूर विस्फोट होगा। और हमें बहुत नुकसान हो जाएगा इसलिए समय रहते हमें इसका इलाज करना जरूरी है दूसरे की वजह से हम खुद को नुकसान पहुंचाते हैं।

इसलिए हम अपने विचारों पर हर समय ध्यान रखें और खुद को नुकसान न होने दें जब कोई ऐसी घटना घटती है तो बात को समझ के उसी समय फिनिश करना है यानी उसका पीछे कुछ भी ना रहे जो हमारे लिए नुकसानदायक हो जैसे एक आदमी किसी का मर्डर करता है तो अगर वह कहीं अपना सबूत छोड़ देता है तो पुलिस उसे पकड़ ही लेती है ऐसे ही हमें बात को एकदम फिनिश करना है इसलिए हमें हमेशा होश में रहना होगा ।मन के बारे में जानना होगा अगर आप अपने डिप्रेशन से मुक्त होना चाहते हैं , फिर से अच्छी जिंदगी जीना चाहते हैं तो साइको गुरु टीम से मिल सकते हैं अपनी समस्या को खुलकर बताइए। क्योंकि कहते हैं कि घाव को दिखाए बिना उसका इलाज नहीं हो सकता यह टीम आपकी सहायता करने के लिए हर समय तैयार है।

Ph. No. 8053770007,9468307000,7494869711

Email ID. [email protected], [email protected]

Contact Our PsychoGuru Team

Get Free Consultation from our experts

More To Explore

समलैंगिक ओसीडी(Part-II)

समलैंगिक होने और HOCD होने में अंतर समलैंगिक होने और HOCD होने में अंतर है। आपको संकेत मिल सकता है कि आप समलैंगिक हैं। लेकिन उस विचार के ठीक बाद

समलैंगिक ओसीडी(Part-I)

क्या आपको डर है कि आप समलैंगिक हो सकते हैं? क्या आपको डर है कि आप एक ही लिंग के व्यक्ति के प्रति आकर्षित हो सकते हैं? क्या आपको डर

Scroll to Top
Scroll to Top