समलैंगिक ओसीडी(Part-I)

Share This Post

क्या आपको डर है कि आप समलैंगिक हो सकते हैं? क्या आपको डर है कि आप एक ही लिंग के व्यक्ति के प्रति आकर्षित हो सकते हैं? क्या आपको डर है कि आप समलैंगिक होने के संकेत भेज सकते हैं? क्या आपको अपनी कामुकता पर संदेह है? तो हम यहाँ पर आपको यह पता लगाने में मदद करेंगे कि आपको कौन सी मानसिक बीमारी है !!

OCD क्या है?

ओसीडी Obsessions ी बाध्यकारी विकार के लिए एक संक्षिप्त नाम है, यह एक मानसिक बीमारी है … यह एक मानसिक बीमारी है जिसमें एक अच्छा या बुरा विचार या एक अनुस्मारक हमारे दिमाग में दोहराव से आता है और तनाव, चिंता और अत्यधिक मात्रा में नैतिक भावनाओं का निर्माण करता है। जैसे, अपराधबोध, शर्म, भय आदि।

इसके कई उदाहरण हैं जैसे दोहराव से सोचना अगर आपने अपना एटीएम पिन बदल दिया है या नहीं, अगर आपके पिताजी आपकी प्रेमिका की कॉल को उठाते हैं तो क्या होगा। अंदर गहराई से, आप जानते हैं कि ऐसा नहीं हो सकता है, लेकिन आप इन चीजों से डरने या दोषी होने से खुद को रोक नहीं सकते हैं। इसे Obsessions  कहा जाता है।

फिर आप खुद को सांत्वना देने के लिए कार्रवाई करते हैं, आप दरवाजे की जांच करते हैं, आप अपना फोन लेते हैं, आप अपनी पत्नी से गैस के बारे में पूछते हैं। इसे compulsion कहा जाता है। इससे आपको छोटी संतुष्टि मिलती है लेकिन नैतिक भावना या चिंता कुछ समय बाद लौट आती है। दोनों शब्दों को मिलाकर, हमें बीमारी, ऑब्सेसिव कंपल्सिव डिसऑर्डर या ओसीडी का नाम मिलता है।

समलैंगिक ओसीडी

सेक्सुअल ओरिएंटेशन OCD को होमोसेक्सुअल OCD कहा जाता है। समलैंगिक ओसीडी में खुद की कामुकता पर विश्वास नहीं होता है। ओसीडी के इस उपप्रकार में, व्यक्ति को संदेह है कि वे समान लिंग के व्यक्ति के लिए आकर्षित हैं। वे एक ही लिंग के व्यक्ति को आकर्षक पाते हैं। जब वे एक ही लिंग के व्यक्ति को देखते हैं, तो वे कहते हैं कि ‘यह व्यक्ति आकर्षक है।’ इसके बाद, उन्होंने एक अवलोकनवादी विचार रखा कि सामान्य लोग समान लिंग के व्यक्ति को आकर्षक नहीं पाते हैं। इसलिए वे उनकी कामुकता पर सवाल उठाने लगते हैं। वे सोचने लगते हैं कि वे समलैंगिक हो सकते हैं और भी गहरे अंदर, वे जानते हैं कि वे नहीं हैं। इसलिए उन्हें एक अंतहीन पुष्टि की आवश्यकता होगी कि वे समलैंगिक नहीं हैं। यह विचार बार-बार उनके दिमाग में आता है और चिंता पैदा करता है।

यह एक सरल प्रक्रिया है जिसमें व्यक्ति उसके बारे में यह सोचता है कि वे समान लिंग के व्यक्ति के प्रति आकर्षित हैं। इससे उसे लगता है कि वे सीधे नहीं हैं और वे समलैंगिक हैं। उसके बाद, वे सोचते हैं कि उन्हें इस बारे में नहीं सोचना चाहिए। यहां विचारों का संघर्ष शुरू होता है जो व्यक्ति को चिंता और अवसाद में ले जाता है।

SO-OCD का Obsessions :

SO-OCD के Obsessions  एक की अपनी कामुकता पर संदेह करने से संबंधित हैं।

हम जिस पहले Obsessions  की बात करते हैं, वह समलैंगिक होने का डर है। उनके पास एक विचार है कि वे समलैंगिक हो सकते हैं, यहां तक ​​कि उनके दिल में भी गहरे वे जानते हैं कि वे नहीं हैं, लेकिन यह विचार उनके दिमाग में बार-बार आता है और चिंता पैदा करता है। दैनिक जीवन में भी, वे सोचते हैं कि वे किसी एक ही लिंग से प्यार करते हैं और यह उन्हें उदास और चिंतित करता है।

इस ओसीडी का दूसरा Obsessions  समाज द्वारा अस्वीकार किए जाने का डर है। उन्हें लगता है कि अगर समाज को पता चलता है कि उनके मन में एक ही लिंग के व्यक्ति के प्रति आकर्षित होने के विचार हैं तो समाज उन्हें त्याग देगा। अगर उसकी पत्नी को पता चलता है कि वह किसी पुरुष को आकर्षक लगती है तो वह उसे तलाक दे देगा।

इस ओसीडी का तीसरा Obsessions  समलैंगिकता के संकेत भेजने का डर है। उन्हें लगता है कि जब वे समान लिंग के व्यक्ति के प्रति आकर्षित होने के बारे में सोचेंगे, तो वे समलैंगिकता के संकेत भेजेंगे। इससे उन्हें शर्म और अपराध का सामना करना पड़ता है। लेकिन वे इस शर्म और अपराधबोध को इतनी जल्दी महसूस करने लगते हैं जो उन्हें उदास कर देता है।

Compulsion:

विरोधाभास के लिए डेटिंग इस प्रकार के ओसीडी की सामान्य compulsion है। इस ओसीडी वाला व्यक्ति विपरीत लिंग के व्यक्ति के साथ डेटिंग करना शुरू कर देता है क्योंकि वह सोचता है कि इससे वह अपनी कामुकता को परिभाषित कर सकता है। कभी-कभी, वे सोचते हैं कि उन्हें एक तिथि की अत्यधिक आवश्यकता है और वे विपरीत लिंग के प्रत्येक व्यक्ति पर प्रयास करना शुरू कर देते हैं। वे एक साथ बहुत समय बिता सकते हैं लेकिन जब वे पीछे मुड़कर देखते हैं तो पाते हैं कि उनके रिश्ते को परिभाषित करने के लिए कुछ भी नहीं है।

जब वे इस बारे में गंभीर अपराध करते हैं, तो वे सार्वजनिक स्थानों पर जाने से बचना शुरू कर देते हैं, क्योंकि उन्हें इस बात का डर होता है कि उन्हें कोई व्यक्ति आकर्षक लग सकता है और इससे उनका दिन खराब हो जाएगा। वे घर पर रहना पसंद करते हैं। वे टीवी देखना, पेपर पढ़ना और अन्य चीजें भी बंद कर देते हैं, जिसमें लोग शामिल होते हैं। तो इस स्व-लागू संगरोध के कारण, वे एक भिक्षु की तरह हो जाते हैं।

वे अपनी कामुकता की जांच करने के लिए दर्पण के सामने खड़े रहते हैं, वे इस बात की पुष्टि करते हैं कि वे समलैंगिक व्यक्ति की तरह नहीं दिखते। वे ऐसी गतिविधियाँ करना शुरू करते हैं जो उन्हें एक लिंग से अधिक होने के लिए ले जाती हैं, इसके द्वारा वे अपनी कामुकता खोजने की कोशिश करते हैं।

वे एक ही लिंग के एक आकर्षक व्यक्ति की बहुत सी तस्वीरें लेते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि वे उनके लिए भावनाएं नहीं रखते हैं। फ्लिप की तरफ, वे विपरीत लिंग के व्यक्ति की बहुत सी तस्वीरें लेते हैं और उन्हें आकर्षक खोजने की कोशिश करते हैं। वे प्रति दिन कई बार इस प्रक्रिया को दोहराते हैं।

समलैंगिक होने और HOCD होने में अंतर

समलैंगिक होने और HOCD होने में अंतर है। आपको संकेत मिल सकता है कि आप समलैंगिक हैं। लेकिन उस विचार के ठीक बाद आपके दिमाग में एक विचार आता है कि आप समलैंगिक नहीं हैं, आप सीधे हैं।

Contact Our PsychoGuru Team

Get Free Consultation from our experts

More To Explore

समलैंगिक ओसीडी(Part-II)

समलैंगिक होने और HOCD होने में अंतर समलैंगिक होने और HOCD होने में अंतर है। आपको संकेत मिल सकता है कि आप समलैंगिक हैं। लेकिन उस विचार के ठीक बाद

समलैंगिक ओसीडी(Part-I)

क्या आपको डर है कि आप समलैंगिक हो सकते हैं? क्या आपको डर है कि आप एक ही लिंग के व्यक्ति के प्रति आकर्षित हो सकते हैं? क्या आपको डर

Scroll to Top
Scroll to Top