समलैंगिक ओसीडी(Part-II)

Share This Post

समलैंगिक होने और HOCD होने में अंतर

समलैंगिक होने और HOCD होने में अंतर है। आपको संकेत मिल सकता है कि आप समलैंगिक हैं। लेकिन उस विचार के ठीक बाद आपके दिमाग में एक विचार आता है कि आप समलैंगिक नहीं हैं, आप सीधे हैं। और उसके बाद, आप सोचने लगते हैं कि आपने ऐसा क्यों सोचा है? क्या तुम सच में समलैंगिक हो? आप यह कैसे सुनिश्चित करते हैं कि आप नहीं हैं? वह ओसीडी हो सकता है।

आप खुद को उसी लिंग के व्यक्ति की ओर आकर्षित होते हुए पाते हैं। यह ठीक है जब तक कि यह विचार आपके मन में चिंता पैदा नहीं कर रहा है। अगर आप यह सोचकर खुद को खुश महसूस कर रहे हैं, तो इसके OCD होने की संभावनाएं कम हैं, लेकिन अगर आपको लगता है कि आपको ऐसा नहीं सोचना चाहिए, तो इससे आपको OCD होने का खतरा हो सकता है।

रोगियों में सामान्य भय:

इस प्रकार के ओसीडी से पीड़ित व्यक्ति लगातार अपने यौन अभिविन्यास में अनिश्चित, अचानक परिवर्तन के बारे में चिंता करते हैं। उन्हें डर हो सकता है कि वे समलैंगिक की तरह समलैंगिक होने जा रहे हैं, लेकिन वे जानते हैं कि वे सीधे हैं।

HOCD के मरीजों को लगता है कि उनके पास विपरीत लिंग का व्यवहार है और उन्हें डर है कि जनता उसे ढूंढ लेगी और दुनिया उन्हें समलैंगिक मान लेगी। उदाहरण के लिए, कोई सोच सकता है कि उसके कूल्हे उसके शरीर से अधिक चौड़े हैं और वह समलैंगिक हो सकता है। या दोस्तों के साथ बैठकर, वह सोच सकता है कि वह किसी के अतिरिक्त है और उसे समलैंगिक माना जा सकता है।

HOCD के मरीजों में एक और आम डर है। जब वे एकल होते हैं और वे किसी को नहीं ढूंढ रहे होते हैं, तो वे सोचते हैं कि वे विपरीत लिंग के प्रति आकर्षित नहीं हैं और इसका मतलब यह हो सकता है कि वे समलैंगिक हैं। जैसे, एक आम लड़का, जो किसी को इतना सुंदर नहीं पाता कि वह किसी रिश्ते में हो, वह सोच सकता है कि वह समलैंगिक है।

इस ओसीडी के लिए पोर्नोग्राफी का एक बड़ा प्रभाव और कारण है। पोर्नोग्राफी से अच्छी मात्रा में डर निकलता है। इसे देखने के बाद कोई भी महसूस कर सकता है कि उसे आदमी के काम से ज्यादा खुशी महसूस हुई। और उसके बाद, वह चिंता कर सकता है कि वह समलैंगिक है। एक व्यक्ति सोच सकता है कि वह पोर्न देखते समय उतना आनंद महसूस नहीं कर रहा है और यह समलैंगिकता का संकेत हो सकता है। मजबूरी में व्यक्ति पोर्न देखने से परहेज करने लगता है। या यह दूसरे तरीके से जा सकता है जैसे कोई व्यक्ति समलैंगिक अश्लील साहित्य देखता है और वह सोचता है कि वह इसका आनंद ले रहा है। उसके बाद, उसके दिमाग में अवलोकन संबंधी विचार आता है कि वह क्यों आनंद ले रहा है, क्या वह उसी सेक्स के प्रति आकर्षित है? क्या वह समलैंगिक है?

इस ओसीडी का एक बड़ा डर संभोग से संबंधित है। वयस्क, इस ओसीडी होने से, संभोग से बचने क्योंकि उन्हें डर है कि अगर वे अपने साथी को खुश करने में विफल रहते हैं, तो वह सोच सकती है कि वह समलैंगिक है। वे अपने दोस्तों से भी इस डर से बचने लगते हैं कि शायद उनका साथी उन्हें समलैंगिक मान ले।

जब ये लोग समलैंगिकता शब्द का कहीं भी सामना करते हैं, जैसे कि चर्चा में, उन्हें चिंता होने लगती है कि वे समलैंगिक होने के संकेत भेज रहे हैं। कभी-कभी, यह विचार उन पर हावी हो जाता है और वे यह सोचकर रात में सो नहीं पाते हैं कि – “वे मुझसे ऐसे सवाल क्यों पूछ रहे थे? क्या उन्होंने मुझे, समलैंगिक पाया? ”

समलैंगिक व्यक्ति में HOCD

समलैंगिक व्यक्ति भी इस ओसीडी से संक्रमित हो सकते हैं। इस मामले में, लोगों के पास जुनूनी विचार हैं कि वे समलैंगिक नहीं हैं। यह मामला थोड़ा अलग है। इस मामले में, रोगी के पास अवलोकन संबंधी विचार हैं कि वह विपरीत लिंग के व्यक्ति के प्रति आकर्षित है, और अंदर से गहराई से जानता है कि वह समलैंगिक है।

इस मामले में, एक व्यक्ति सोचता है कि वह / वह समान लिंग के व्यक्ति की ओर आकर्षित होने के लिए पर्याप्त नहीं है जिसे समलैंगिक के रूप में पहचाना जाए। समानता यह है कि दोनों मामलों में, व्यक्ति को कामुकता के बारे में संदेह है।

जैसे, जुनून, भय भी आम व्यक्ति के ठीक विपरीत हैं। जहां एक आम व्यक्ति को डर है कि वह समलैंगिक होने के संकेत भेज रहा है, एक समलैंगिक व्यक्ति को समलैंगिक नहीं होने के संकेत भेजने के बारे में डर है।

होमोसेक्शुअल लोगों में एचओसीडी होने के लक्षण जैसे होते हैं, उन्हें लगता है कि उनमें यौन इच्छाएँ छिपी हुई हैं, जिन पर उन्होंने सिर्फ कार्रवाई नहीं की है। यह ऐसा है जैसे वे सोचते हैं कि वे संभोग करना चाहते हैं लेकिन वे इसे विफल करने से डरते हैं।

सीधे पोर्नोग्राफी देखने के बाद, लोग सोच सकते हैं कि वे आनंद ले रहे हैं। यह संकेत हो सकता है कि वे समलैंगिक नहीं हैं।

HOCD का उपचार:

यह एक्सपोजर रिस्पॉन्स प्रिवेंशन थेरेपी या ईआरपी नामक तकनीक द्वारा किया जाता है। इस थेरेपी में, रोगियों को उन चीजों को करने के लिए कहा जाता है जो ओसीडी या जुनून का कारण बनते हैं। तब उनका मन स्वतः ही उन्हें कंपल्सन करने के लिए कहेगा, लेकिन उन्हें इस पर काबू करना होगा। उन्हें इन विचारों से तनावग्रस्त होकर अपने मन को जीतना होगा। जिसे ठीक होने में कुछ महीने लगते हैं।

दूसरे सिद्धांत को कॉग्निटिव बिहेवियरल थेरेपी या सीबीटी कहा जाता है जिसमें रोगियों को नकारात्मक सोच के कारणों की पहचान करने और उनके मुखर व्यवहार से सकारात्मक आदतों को बदलने के लिए सिखाया जाता है।

ध्यान भी पुनर्प्राप्त करने के लिए एक शक्तिशाली तकनीक है; इसमें, हम केवल अपने दिमाग को सिखा रहे हैं कि क्या सोचना है और क्या नहीं सोचना है। इसमें हम ओसीडी का कारण बनने वाली चीजों के बारे में सोचने के लिए अपने दिमाग को नियंत्रित कर रहे हैं।

हिप्नोथेरेपी: 

वर्तमान परिदृश्य में ओसीडी के साथ लड़ाई जीतना सबसे अच्छा विकल्प है। इस विकल्प में, आपको हमारे विशेषज्ञों द्वारा ऑनलाइन परामर्श प्रदान किया जाता है। यदि आप हमारे विशेषज्ञों के साथ एक ऑनलाइन सत्र रखना चाहते हैं, तो आप हमसे संपर्क कर सकते हैं।

हम चिंता, भय, आतंक हमलों, ओसीडी, अवसाद, आदि के लिए परामर्श देते हैं।

आप पेरेंटिंग और संबंधों पर भी परामर्श सत्र ले सकते हैं।

किसी भी प्रश्न के लिए, आप हमसे संपर्क कर सकते हैं:

9468307000, 7494869711, 8053770007

पढ़ने के लिए धन्यवाद।

Contact Our PsychoGuru Team

Get Free Consultation from our experts

More To Explore

समलैंगिक ओसीडी(Part-II)

समलैंगिक होने और HOCD होने में अंतर समलैंगिक होने और HOCD होने में अंतर है। आपको संकेत मिल सकता है कि आप समलैंगिक हैं। लेकिन उस विचार के ठीक बाद

समलैंगिक ओसीडी(Part-I)

क्या आपको डर है कि आप समलैंगिक हो सकते हैं? क्या आपको डर है कि आप एक ही लिंग के व्यक्ति के प्रति आकर्षित हो सकते हैं? क्या आपको डर

Scroll to Top
Scroll to Top