Share This Post

कठोर विश्वास:

यह पाया गया है कि पैथोलॉजिकल संदेह वाले लोगों की धारणाएं सामान्य लोगों की तुलना में अधिक मजबूत होती हैं। कुछ गलत होने की ये आशंकाएं और धारणाएं विरोधाभासी सबूतों की तुलना में अधिक कठोर हैं। हम सामान्य लोगों को किसी चीज़ का संदेह है, और कुछ गलत होने की भी संभावना है, वे खुद को समझ सकते हैं कि कुछ भी नहीं होगा, लेकिन पैथोलॉजिकल संदेह वाले लोग इसे संभाल नहीं सकते हैं। अगर उन्हें लगता है कि कुछ हो सकता है, तो उनके लिए यह सौ प्रतिशत होगा। इसलिए यह चिंता पैदा करता है, और उन्हें जाँच करके सुनिश्चित करना होगा।

ऊपर बताए गए उदाहरण के लिए “क्या मैंने ड्रायर का दरवाजा खुला छोड़ दिया था ताकि बिल्ली अंदर कूद सके और मर जाए अगर ड्रायर रहस्यमय तरीके से अपने आप घूमने लगे?”। उन्हें लगता है कि उन्होंने ड्रायर का दरवाजा खुला छोड़ दिया है और बिल्ली अंदर कूद कर मर जाएगी। ऐसा कोई मौका नहीं है कि ऐसा नहीं होगा। इसलिए उन्हें इसका बहुत डर है और इससे उन्हें यह सुनिश्चित करने और सुनिश्चित करने का मौका मिलता है।

पूर्णता की खोज:

पैथोलॉजिकल संदेह एक पूर्ण संदेह या सामान्य संदेह के बजाय सिर्फ सही चीजों की भावना को प्राप्त करने की तीव्र इच्छा पैदा कर सकता है। अगर उसे लगता है कि कुछ गलत हो सकता है क्योंकि कुछ पूरा नहीं हुआ है, तो उसे संदेह है और इससे बचने के लिए वह बार-बार जांच करेगा। अध्ययन से पता चलता है कि पूर्णता की संवेदी और नियमित जाँच के बीच एक विशाल संबंध है। इसलिए, पैथोलॉजिकल संदेह वाले लोगों को संदेह के अपने संघर्ष को जीतने के लिए पूर्णता प्राप्त करने के लिए एक आंतरिक भावना है।

उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति सोचता है कि वह प्रकाश बंद करना भूल जाता है। तो, वह प्रकाश बंद कर देता है और दरवाजा बंद कर देता है। उसके बाद, वह महसूस कर सकता है कि उसने प्रकाश बंद नहीं किया है। तो वह मुख्य स्विच से प्रकाश काट देता है। कभी-कभी, वह बटन बंद कर देता है। इसलिए, वह मुख्य रूप से एक तरह की पूर्णता हासिल करना चाहता है।

विशेष स्वभाव का सामग्री:

पैथोलॉजिकल संदेह में सामान्य संदेह से अधिक idiosyncratic विषय शामिल हो सकते हैं। सामान्य दखल देने वाले विचारों पर किए गए अंतरराष्ट्रीय अध्ययन में पाया गया कि गैर-सांस्कृतिक आबादी में संदेह “क्या मैंने दरवाजे को बंद कर दिया?” “क्या मैंने एक हीटिंग डिवाइस को अनप्लग किया था?” “क्या मैंने स्टोव बंद कर दिया?”; और इसी तरह। हालांकि, ओसीडी में प्राथमिक संदेह अक्सर अधिक अज्ञात मुद्दों पर केंद्रित होता है जो व्यक्ति के अवलोकन संबंधी चिंताओं के लिए अद्वितीय होते हैं। यहां तक ​​कि जब संदेह सामान्य गतिविधियों के बारे में होता है, जैसे कि दरवाजे को बंद करना, ओसीडी वाले व्यक्ति के पास सोचने का अधिक मूर्खतापूर्ण तरीका है। अनुभव करने की प्रवृत्ति है:

(1) और भी अधिक, एक प्रारंभिक निष्कर्ष के बारे में संदेह जब दूसरों द्वारा उत्पन्न वैकल्पिक संभावनाओं का सामना करना पड़ता है।

(2) व्यक्तिपरक विश्वास की कम समझ या जानने की भावना के कारण बाहरी परदे के पीछे या नियमों पर अधिक निर्भरता। इस प्रकार, रोग संबंधी संदेह, यहां तक ​​कि जब सांसारिक मामलों के बारे में, अक्सर सामान्य संदेह की तुलना में अनुभवात्मक रूप से अधिक विचित्र है।

उदाहरण के लिए: एक व्यक्ति सोचता है कि सीढ़ियों से चढ़ते समय उसे एक विशेष पैर से शुरू करना चाहिए। आधे रास्ते में, उसे शक हुआ कि शायद वह दाहिने पैर से शुरू न हो। वह, फिर, नीचे चलता है और फिर से शुरू होता है। अब, यह एक नियम नहीं है कि हमें एक विशेष पैर से शुरू करना चाहिए लेकिन उसने अपने नियम बनाए थे। ओसीडी में यह एक सामान्य बात है।

सामान्य संदेह और पैथोलॉजिकल संदेह के बीच इस तुलना से, व्यक्ति स्पष्ट कर सकता है कि उसके पास ओसीडी है या नहीं। पैथोलॉजिकल और सामान्य संदेह की तुलना से, यह स्पष्ट है कि ओसीडी वाला व्यक्ति कैसे “संदेह में फंस सकता है।” हानि से संबंधित संभावनाओं पर आधार बनाने की प्रवृत्ति, स्मृति में अविश्वास, व्यक्तिपरक दृढ़ विश्वास की एक कमजोर भावना, स्वीकार्य निश्चितता की अवास्तविक सीमा और पूर्णता के लिए एक मजबूत इच्छा अधिक तीव्र, निरंतर और अनसुलझे संदेह की ओर एक साथ निर्भर करेगी।

इस तरह से आप समझ सकते हैं कि आपके पास ओसीडी है या नहीं। इस प्रकार के संदेह ओसीडी की बाध्यकारी जांच के तहत हैं। यदि आप पाते हैं कि आपके पास ओसीडी है, तो हम आपको ठीक कर सकते हैं। यहाँ नीचे लिखा है कि आप ओसीडी से कैसे बाहर आ सकते हैं?

ओसीडी का उपचार:

ओसीडी के उपचार के लिए, दवा और मनोचिकित्सा का एक संयोजन दृष्टिकोण है (आमतौर पर परामर्श के रूप में जाना जाता है।) दोनों चिकित्सा में समान रूप से महत्वपूर्ण हैं।

ओसीडी का इलाज करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं को एसएसआरआई (सेलेक्टिव सेरोटोनिन रीपटेक इनहिबिटर्स) कहा जाता है। उपचार का उपयोग सेरोटोनिन की कमी को संतुलित करने के लिए किया जाता है। यह प्रक्रिया लंबी है और पूरी तरह से ठीक होने में लगभग एक साल का समय लगता है।

उपचार का दूसरा पहलू मनोचिकित्सा है। रोगी के साथ कई सत्र होते हैं, और चिकित्सक उसे मानसिक चुनौतियों के माध्यम से ले जाता है। इन सत्रों में, रोगी को उन चीजों को करने के लिए कहा जाता है जो जुनूनी विचार पैदा करते हैं। तब रोगी को मजबूरी को नियंत्रित करना पड़ता है। यह प्रक्रिया रोगी को लगता है कि जुनून हानिकारक नहीं हैं। इसे एक्सपोजर रेस्पॉन्स प्रिवेंशन थेरेपी या ईआरपी कहा जाता है।

अन्य तकनीकें भी हैं। उनमें से एक को संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी या सीबीटी कहा जाता है। रोगियों को नकारात्मक सोच के कारणों की पहचान करने और उनके मुखर व्यवहार के साथ सकारात्मक आदतों को बदलने के लिए सिखाया जाता है।

हिप्नोथेरेपी: यह वर्तमान परिदृश्य में ओसीडी के साथ लड़ाई जीतने के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। इस विकल्प में, आपको हमारे विशेषज्ञों द्वारा ऑनलाइन परामर्श प्रदान किया जाता है। इस ऑनलाइन सत्र में, विशेषज्ञ आपकी समस्याओं को सुनते हैं, स्थिति का विश्लेषण करते हैं और फोन समाधान देते हैं। हम आपको सोचते हैं, और हम आपको तथ्य बताते हैं ताकि आपका विकार दूर हो जाए। यदि आप हमारे विशेषज्ञों के साथ एक ऑनलाइन सत्र रखना चाहते हैं, तो आप हमसे संपर्क कर सकते हैं।

हम चिंता, भय, आतंक के हमलों, ओसीडी, अवसाद, आदि के लिए परामर्श देते हैं। आप पेरेंटिंग और संबंधों पर भी परामर्श सत्र ले सकते हैं।

किसी भी प्रश्न के लिए, आप हमसे संपर्क कर सकते हैं:

9468307000, 7494869711, 8053770007

पढ़ने के लिए धन्यवाद।

Contact Our PsychoGuru Team

Get Free Consultation from our experts

More To Explore

समलैंगिक ओसीडी(Part-II)

समलैंगिक होने और HOCD होने में अंतर समलैंगिक होने और HOCD होने में अंतर है। आपको संकेत मिल सकता है कि आप समलैंगिक हैं। लेकिन उस विचार के ठीक बाद

समलैंगिक ओसीडी(Part-I)

क्या आपको डर है कि आप समलैंगिक हो सकते हैं? क्या आपको डर है कि आप एक ही लिंग के व्यक्ति के प्रति आकर्षित हो सकते हैं? क्या आपको डर

Scroll to Top
Scroll to Top